Saturday, May 18, 2024
No menu items!
HomeNewsसमय पर खाद्यान्न नहीं देने, कम खाद्यान्न देने वाले जविप्र दुकानदारों के...

समय पर खाद्यान्न नहीं देने, कम खाद्यान्न देने वाले जविप्र दुकानदारों के विरूद्ध करें कार्रवाई…



खाद्यान्न की कालाबाजारी करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध तुरंत एफआईआर कर अग्रतर कार्रवाई करने का निर्देश।

प्यारा बिहार संवाददाता – शाहीन सबा
पश्चिम चंपारण। जिले के डी एम दिनेश कुमार राय ने कहा कि जिले के शत-प्रतिशत लाभुकों को ससमय खाद्यान्न मुहैया हो, इसे हर हाल में सुनिश्चित किया जाय। लाभुकों को किसी भी परिस्थिति में कम खाद्यान्न नहीं दिया जाय। समय पर खाद्यान्न नहीं देने तथा कम खाद्यान्न देने को अत्यंत गंभीरता से लिया जायेगा और संबंधित जन वितरण प्रणाली दुकानदार के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जायेगी।

उन्होंने सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जन वितरण प्रणाली दुकानों का नियमित रूप से तथा औचक रूप से निरीक्षण करेंगे तथा स्टॉक पंजी, वितरण पंजी, ई-पॉश मशीन आदि की सूक्ष्मता से जांच करेंगे। उन्होंने निर्देश दिया कि खाद्यान्न की कालाबाजारी नहीं होनी चाहिए, इस हेतु कारगर कार्रवाई करें। अगर कोई व्यक्ति खाद्यान्न की कालाबाजारी करते हुए पाया जाता है तो उसी दिन उसके विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराएं। उन्होंने सीमावर्ती क्षेत्रों के प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारियों को विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने जिला आपूर्ति पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जिले के खाद्यान्न गोदामों की औचक जाँच करायी जाय। उन्होंने निर्देश दिया कि ससमय खाद्यान्न का आवंटन, उठाव तथा वितरण हो, इसे सुनिश्चित कराया जाय।

समीक्षा के क्रम में बताया गया कि नए राशन कार्ड हेतु ऑनलाईन आवेदन प्राप्त हुए है, जिसकी विधिवत जांच करायी जा रही है। जांचोपरांत राशन कार्ड निर्गत करने की कार्रवाई की जायेगी।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि पात्र लाभुकों को ही लाभान्वित किया जाय। ऑनलाईन माध्यम से नए आवेदनों को अच्छे तरीके से जांच-पड़ताल कराने के उपरांत ही राशन कार्ड निर्गत किया जाय।

उन्होंने निर्देश दिया कि मृत, पलायन, विवाहित लड़की, अपात्र परिवारों का राशन कार्ड से नाम हटाने/रद्द करने की कार्रवाई करें। साथ ही शत-प्रतिशत लाभुकों का आधार सीडिंग कार्य अविलंब पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, अनिल कुमार, जिला आपूर्ति पदाधिकारी अनिल राय, जिला प्रबंधक, राज्य खाद्य निग संजय कुमार, सभी सहायक गोदाम प्रबंधक, अध्यक्ष, डीलर संघ, किरासन तेल थोक विक्रेता, सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी आदि उपस्थित रहे। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments